Skip to main content

सॉफ्टवेयर क्या है what is software in hindi |types of computer software |


सॉफ्टवेयर क्या है - what is software

कंप्यूटर शब्दावली में उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण शब्द हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हैं। कंप्यूटर के हार्डवेयर घटक कंप्यूटर के भौतिक घटकों को संदर्भित करते हैं जिन्हें स्पर्श किया जा सकता है।  इसलिए इनपुट, आउटपुट, स्टोरेज, डिवाइस आदि।

सॉफ्टवेयर क्या है - what is software 

 Software program के सेट का प्रतिनिधित्व करता है जो एक कंप्यूटर सिस्टम के संचालन को नियंत्रित करता है और hardware को चलाता है। 

सॉफ्टवेयर के प्रकार - types of software

  1. Operating software 
  2. Utility software 
  3. Application software 
सॉफ्टवेयर क्या  है what is software in hindi 

 System software  - सिस्टम सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम का एक सेट होता है जिसे कंप्यूटर सिस्टम के संचालन को नियंत्रित करने और कंप्यूटर सिस्टम की प्रोसेसिंग क्षमता को बढ़ाने के लिए तैयार किया जाता है।

Operating system 

 एक ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रोग्राम है जो एक यूजर और हार्डवेयर के बीच इंटरफेस का काम करता है।  ऑपरेटिंग सिस्टम हमारे सचिव की तरह ही है।  जैसा कि बॉस अपने सचिव को आदेश देता है और सचिव अपने बॉस के लिए सभी काम करता है।

 इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण घटक है जो कंप्यूटर सिस्टम के अन्य सभी घटकों को नियंत्रित करता है।

Function of operations system 

  •  उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस तैयार करने के लिए निर्देश प्रदान करता है
  •  आवश्यक कंप्यूटर प्रोग्राम जो उचित कंप्यूटर कामकाज के लिए आवश्यक हैं
  • कोपु, कीवर्ड, माउस, प्रिंटर और अन्य हार्डवेयर के साथ प्रोग्राम कैसे काम करता है, यह निर्देश देता है
  • जिस तरह से जानकारी संग्रहीत और डिस्क से पुनर्प्राप्त की जाती है, उसका प्रबंधन करता है

Language proccesor :-

 System program  जो उच्च स्तरीय भाषा में लिखे गए प्रोग्राम को कंप्यूटर द्वारा समझी जाने वाली भाषा में परिवर्तित करते हैं

Assembler

 जैसा कि हम जानते हैं कि कंप्यूटर केवल मशीनी भाषा (बाइनरी लैंग्वेज) को समझता है इसलिए असेंबली लैंग्वेज प्रोग्राम में लिखे गए प्रोग्राम को कंप्यूटर पर निष्पादित करने से पहले उसके समकक्ष मशीन लैंग्वेज प्रोग्राम में बदलना चाहिए।

कंप्यूटर सिस्टम की असेंबली कंप्यूटर निर्माता द्वारा सप्लाई किया जाने वाला एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है। असेंबलर का काम न केवल असेंबली लैंग्वेज को बाइनरी लैंग्वेज में बदलना है, बल्कि यह कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी में मशीन लैंग्वेज प्रोग्राम को भी असेम्बल करता है और इसे तैयार करता है।  निष्पादन।  असेंबली लैंग्वेज में लिखे गए प्रोग्राम को सोर्स कोड के रूप में जाना जाता है और इसके समकक्ष मशीन लैंग्वेज को ऑब्जेक्ट कोड के रूप में जाना जाता है।

Interpreter 

एक दुभाषिया भी एक प्रकार का अनुवादक है जिसका उपयोग उच्च स्तरीय भाषाओं में लिखे गए कार्यक्रमों के अनुवाद के लिए किया जाता है। उच्च स्तरीय भाषाओं के कार्यक्रम का एक कथन लेता है, इसे मशीनी भाषा में अनुवाद करता है और फिर परिणामी मशीन भाषा निर्देश को तुरंत निष्पादित करता है।  इसका अर्थ है, एक दुभाषिया के मामले में, उच्च स्तरीय भाषाओं में सामना किए गए प्रत्येक कथन के लिए अनुवाद और निष्पादन की प्रक्रिया वैकल्पिक होती है

 Utility software 

 यूटिलिटी सॉफ्टवेयर उन प्रोग्रामों के सेट होते हैं जो सिस्टम मेंटेनेंस कार्य में और रूटीन नेचर के कार्यों को करने में यूजर की मदद करते हैं।  वे कंप्यूटर संसाधनों के नियंत्रण और आवंटन से संबंधित कार्य करते हैं।  अधिकांश कंप्यूटर सिस्टम सॉफ़्टवेयर के भाग के रूप में निर्मित किए गए थे, लेकिन उन्हें बाहरी उपयोगिता कार्यक्रमों के रूप में अलग से खरीदा जा सकता था।

 Function of utility software 

  •  हार्ड डिस्क या फ्लॉपी डिस्क का प्रारूपण।
  •  टेप या फ़्लॉपी डिस्क पर हार्ड डिस्क पर संग्रहीत फ़ाइलों का बैकअप लेना।
  •  वायरस के लिए कंप्यूटर सिस्टम को स्कैन करना।
  •  एक विशेष क्रम में एक फ़ाइल में संग्रहीत अभिलेखों की छंटनी कुंजी क्षेत्र के आधार पर की जाती है।
  •  हार्ड डिस्क पर स्टोरेज स्पेस की मात्रा की जाँच करना
Important topic  इसे भी पढ़े
Application software 

 एक एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर एक निर्दिष्ट एप्लिकेशन के लिए संचालन करने के लिए आवश्यक कार्यक्रमों का सेट है।

एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर पैकेज में शामिल प्रोग्राम को एप्लिकेशन प्रोग्रामर कहा जाता है।  इस प्रकार का सॉफ्टवेयर एक अनुप्रयोग से संबंधित है।

  • अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर का कार्य
  •  वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर
  •  स्प्रैडशीट सॉफ़्टवेयर
  •  खेल सॉफ्टवेयर
  •  शिक्षा सॉफ्टवेयर
  •  मनोरंजन सॉफ्टवेयर
  •  आधार प्रबंधन सॉफ्टवेयर की तारीख।

हार्डवेयर की श्रेणी में आते हैं। -Fall into the category of hardware.

 सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का वह सेट है जो किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए computer को दिया जाता है।  सॉफ्टवेयर आमतौर पर विभिन्न संबंधित कार्यक्रम को समूहीकृत करके बनाया जाता है।  यह सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता के साथ बातचीत करने के लिए कंप्यूटर बनाता है।  इसलिए hardware और software दोनों एक कंप्यूटर का अभिन्न अंग हैं।

Software क्या है इंग्लिश में

Software represents the set of instructions that directs the computer to process information. 

Three types of software :-

  1. System software 
  2. Utility software 
  3. Application software 

software को हिंदी में क्या कहते है 

बहुत से लोग अपनी daily life में बहुत सारे सॉफ्टवेयर का यूज़ करते हैं मगर मैं यह नहीं पता कि सॉफ्टवेयर को हिंदी में क्या कहते हैं अगर आपको पता है तो अच्छा है ना तो कोई बात नहीं ।
Software को क्रमानुदेश जा प्रक्रिया सामग्री  कहा जाता है

Conclusion :- आज के आर्टिकल में हमने सॉफ्टवेयर के बारे में सीखा सॉफ्टवेयर क्या है सॉफ्टवेयर को हिंदी में क्या कहते हैं यह सब हमें आज के आर्टिकल में सीखा है अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके software के बारे में धन्यवाद 😊








Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल कंप्यूटर क्या है |डिजिटल कंप्यूटर के प्रकार | विशेषताएं, परिभाषा |

  हेलो दोस्तों कैसे हो मुझे आशा है कि आप सब ठीक ही होगे tech2v.in में आप सबका स्वागत है आज मैं इसमें आपको डिजिटल कंप्यूटर के बारे में बताऊंगा digital कंप्यूटर क्या है digital कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं सब आज के आर्टिकल में आपको शेयर करूंगा । कंप्यूटर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बने रहे हमारे साथ और नीचे मैंने कंप्यूटर के बारे में सब जानकारी आपको शेयर किया है डिजिटल कंप्यूटर क्या है | what is digital computer in hindi | डिजिटल कंप्यूटर क्या है  डिजिटल कंप्यूटर बंद डेटा पर काम करता है।  वे डेटा को अंकों में बदलते हैं यानी बाइनरी अंक 0 और 1।  यहां तक ​​कि पत्र और कार्यों को भी बाइनरी मानों के रूप में कोडित किया गया है। यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक डेटा दोनों को संसाधित कर सकता है।  सभी ऑपरेशनों को गिनती और जोड़ने में विभाजित किया गया है।  एक डिजिटल कंप्यूटर की सटीकता केवल उसके रजिस्टरों और मेमोरी के आकार तक सीमित है।  एक डिजिटल कंप्यूटर का अनुप्रयोग क्षेत्र औद्योगिक प्रक्रिया नियंत्रण, व्यवसाय और वैज्ञानिक डेटा प्रसंस्करण है।   इसे भी पढ़िए :-   Computer

Whatsapp क्या है ? whatsapp की पूरी जानकारी in hindi 2021

क्या आप जानना चाहते हो whatsapp क्या है व्हाट्सप्प एक मोबाइल एप्लीकेशन है इस के प्रयोग से  आप टेक्स्ट मैसेज, ऑडियो ,इमेजेज और वीडियो अपने फ्रेंड जा रिश्तेदार को मेसेज कर सकते है फ्री में   मोबाइल sms  में तो आपको हर sms के पैसे लगते है मगर what's app पर आपको एक्स्ट्रा पर अगर आप किसी को मैसेज भेजते हो तो आपको उसके एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ेंगे। Internet के माध्यम से आप इस सब मोबाइल फोन को whatsapp message कर सकते है जैसे की :- आईफोन , android, oneplus,  blackberry  जा फिर windows phones इस सब में आप message कर सकते है  बस चाहिए तो एक स्मर्टफ़ोने और डेटा प्लान  Whatsapp कब बना ?   और  डाउनलोड कैसे करें Whatsapp company  since 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने शुरू की थी । और आज करीब 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग whatsapp को यूज करते हैं व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड कर सकते हैं वह भी फ्री में अगर आपके पास आईफोन है तो अब एप्प स्टोर से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं और व्हाट्सएप का आनंद उठा सकते हैं चलिए अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप को डाउनलोड करते हैं और मेरा स्मार्टफोन

Computer kya hai | computer meaning in hindi |types of computer

Computer introduction in hindi :-   Computer एक इलेक्ट्रॉनिक machine है, जो के रूप में सार्थक जानकारी का उत्पादन करने के लिए डेटा को संग्रहित, पढ़ता और प्रमाणित करता है   Computer kya hai?   Computer  शब्द 'गणना' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना करना। लेकिन आज के परिदृश्य में एक समय में एक कंप्यूटर कई अनुप्रयोगों को संभाल सकता है।  एक कंप्यूटर को डेटा processor  के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि कंप्यूटर डेटा देने में विफल रहता है। Computer की फुल जानकारी हिंदी में -    Input :-  Computer  उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए input को स्वीकार करता है।  यह डेटा या सूचना के रूप में हो सकता है।  कंप्यूटर को डेटा पर काम करने के लिए command दी जाती है।  यह कुछ ऑपरेशन करने के लिए एक एकल कमांड हो सकता है या चरणों की एक श्रृंखला करने के लिए निर्देशों का एक set हो सकता है। Proccessing  :- Proccessing data को निष्पादित करने के लिए आवश्यक अनुक्रमिक कदम है और सार्थक परिणाम लाने के लिए निर्देश .Proccessing  सीपीयू द्वारा किया जाता है जो data को संसाधित करने के निर्देशों को निष्पादित करता है Sto