नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप मुझे आशा है आप सब ठीक ही हो गए अक्सर देखा गया है लोग अपनी समस्या का हल ढूंढने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं गूगल पर अपने क्वेश्चन का का आंसर ढूंढते हैं जैसे की आपने अभी सर्च किया ! Utility software kya hai ? What is utility software in Hindi इस तरह के सवालों को आप गूगल पर जरुर ढूँढ़ते हैं


आज हमने आपके क्वेश्चन का आंसर देने की कोशिश की है ! आज के लिख में यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है ? Types of utility program , advantage and disadvantage of utility software  इस के बारे में डिटेल्स में समझाया है  निचे के पैराग्राफ में यूटिलिटी के बारे में शार्ट में बताया है

 कंप्यूटर पर काम करने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के सॉफ़्टवेयर हैं। उनमें से एक utility सॉफ्टवेयर है। इसे सेवा कार्यक्रम भी कहा जाता है। यह आपके कंप्यूटर सिस्टम को अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान करता है।


 यूटिलिटी प्रोग्राम को यूटिलिटी भी कहा जाता है। यह एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेयर है। यह आपके कंप्यूटर की configure , analysis और optimization को maintain करता है।

 

 यूटिलिटी सॉफ्टवेयर विशेष रूप से आपके कंप्यूटर हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, या एप्लिकेशन को व्यवस्थित करने में मदद करने है और इसे इसलिए डिज़ाइन डिज़ाइन किया गया है। आइये utility Software के बारे में details से जानते हैं।

 यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है ? What is utility software


Utility software kya hai? What is utility software, types, advantage and disadvantages of utility software
What is utility software in hindi 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिस्टम है। यह कंप्यूटर का कॉन्फ़िगरेशन, optimize, analysis, maintain करने का काम करता है जैसे आपको ऊपर बताया। 


 

हम इसे “यूटिलिटी " और “यूटिलिटीज " भी कहते हैं। ये सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को additional function प्रदान करते हैं। अपने कंप्यूटर को बेहतर बनाने के लिए। जैसे वायरस से सुरक्षा, डिस्क की मरम्मत, बैकअप, फ़ाइल प्रबंधन, नेटवर्किंग एप्लिकेशन और बहुत कुछ। यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के कुछ बहुत सारे उदाहरण हैं। 


यूटिलिटी के बहुत सारे आकार और क्षमताएं हैं। यह कंप्यूटर संसाधनों जैसे (हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटा स्टोरेज, आदि) की बुनियादी सुविधाओं को तेज बनाता है। साथ ही साथ उन्हें अच्छा काम करने में मदद करता है।


 ये प्रोग्राम कंप्यूटर सिस्टम और सिस्टम एप्लिकेशन के लिए विकसित किए गए हैं। कंप्यूटर को उसकी पूरी क्षमता के लिए अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है और सक्षम बनाने के लिए भी यूज़ किया जाता है!

यूटिलिटी program  के फायदे | advantage of utility program |


   यूटिलिटी program के संबंध में, बस यह समझें कि "एक कंप्यूटर सिस्टम सुविधाओं के बिना पूरा नहीं होता है", क्योंकि कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का संचालन अच्छी तरह से काम करता है।  आइए जानते हैं लाभ कार्यक्रम के कुछ अतिरिक्त लाभों के बारे में।


   विभिन्न उपकरणों के उपयोग में कंप्यूटर प्रणाली की दक्षता बढ़ाने के लिए, विशेष कार्य और विशेष बिंदु किए गए हैं।

 

  सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद के अनुसार उनके कंप्यूटर पर स्क्रीन या अन्य सेटिंग्स को अनुकूलित करने की अनुमति देती हैं।  साथ ही स्क्रीन।

  

 वे कंप्यूटर को सॉफ़्टवेयर को खतरों से भी बचाते हैं।  जैसे कि  :- वायरस, स्पाईवेयर, मैलवेयर, आदि


  यह आपके कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा के लिए पासवर्ड सुरक्षा प्रदान करता है।  अपने कंप्यूटर को hacker से सुरक्षित रखने के लिए।

कंप्यूटर मेमोरी के प्रबंधन के साथ-साथ इसकी कार्य क्षमता भी बढ़ती है।

यूटिलिटीज के प्रकार | types of utility software हिंदी में?



   वैसे इसके कई तरह के  फायदे हैं।  लेकिन यहां हम केवल कुछ सबसे महत्वपूर्ण सॉफ़्टवेयर के बारे में जानते हैं।

 फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रम

 प्लेट मैनेजर और प्लेट क्लीनर

  फ़ाइल कंप्रेसर

 सुरक्षा कार्यक्रम

 बैकअप और वसूली उपकरण


 File manager program 

कार्यक्रम का उपयोग दस्तावेजों को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।  कंप्यूटर मेमोरी में कई अलग-अलग प्रकार के डेटा save होते हैं।  फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रम द्वारा किया गया प्रशासन प्रबंधित करें।



  ये प्रोग्राम सभी user को किसी भी डेटा से संबंधित कार्य करने की अनुमति देता है।  जैसे किसी फाइल को सेव करना और डिलीट करना, डॉक्यूमेंट में जानकारी को एडिट करना और उसकी लोकेशन बदलना, नाम बदलना और इसी तरह।



ये program user को यह सुविधा प्रदान करते हैं।  इसे फ़ाइल पदानुक्रम तक पहुँच प्रदान करने के लिए।  क्योंकि उपयोगकर्ता आसानी से अतिरिक्त जानकारी की तलाश कर काम कर सकते हैं।  जैसा कि देखा जा सकता है, लगभग सभी दस्तावेज़ प्रबंधक अभी भी " search  इंजन" स्थान आरक्षित करते हैं।  ताकि खोज उपकरणों की मदद से, उपयोगकर्ता अपने काम के दस्तावेजों, फ़ोल्डरों को जल्दी से ढूंढ सके।



Disk cleaner and disk management program 

कंप्यूटर का उपयोग करते समय, जैसे कंप्यूटर को कमांड देना, प्रोग्राम शुरू करना या रोकना, या नए प्रोग्राम इंस्टॉल करना या हटाना।  तो इसमें बहुत सारी बेकार की जानकारी बन जाती है।  यह बेकार जानकारी कंप्यूटर में save हो जाती है, जिससे   सिस्टम की दक्षता और गति को   कमजोर कर देता है



  हमारे कंप्यूटर पर रोजमेरा की गतिविधि के कारण, उत्पन्न प्रलेखन बेकार है।  उनकी सफाई के लिए, एक "disk cleaner"  जरूरी है।  ये प्रोग्राम हमारे सिस्टम से बेकार और अप्रयुक्त डेटा की पहचान करते हैं, और इसे डिस्क से हटाते हैं।



इसके अलावा, डिस्क प्रबंधक प्रोग्राम में एक ही प्रकार की जानकारी मौजूद है, जो सिस्टम में कई स्थानों पर वितरित की जाती है।  उन्हें इकट्ठा करें और उन्हें जानकारी दें।  अगर हम कुछ प्रमुख डिस्क प्रबंधन टूल और टूल के उदाहरणों के बारे में बात करते हैं।  जैसे डिस्क डिफ्रैगमेंटर, डिस्क पार्टिशन एडिटर, डिस्क स्पेस एनालाइजर वगैरह।   उनके  नाम है।



  File compressor

  File compress  का उपयोग फ़ाइल आकार को कम करने के लिए किया जाता है।  उनकी मदद से, उपयोगकर्ता अपने ड्राइव पर अधिकतम संग्रहण स्थान रख सकते हैं।  Winzip, Winrar, 7-Zip ये विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे लोकप्रिय फाइल कम्प्रेशन प्रोग्राम हैं।  जिसका उपयोग सभी उपयोगकर्ता डेटा को संपीड़ित करने के लिए करते हैं।



 तो उसी मैक उपयोगकर्ता डेटा को संपीड़ित करने के लिए, RAR Expander, StuffIt Expander और MacZip का उपयोग करें।  



File manager program को यूज़ करना बहुत ही इजी है 


 ( security program) सुरक्षा कार्यक्रम


  मैलवेयर हमारे कंप्यूटरों को कई तरह से संक्रमित करता है।  जैसे कि वायरस, ट्रोजन, वर्म्स, स्पाइवेयर और इतने पर।  इन मैलवेयर की वजह से यूजर को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।  यहां तक ​​कि कंप्यूटर डेटा भी चोरी हो जाता है।


 ऐसी स्थिति में, कंप्यूटर सिस्टम को विभिन्न खतरों जैसे दुर्भावनापूर्ण से बचाने के लिए, हमें विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता होती है।  सुरक्षा उपकरण हमें साइबर खतरों से बचाते हैं।  इनमें एंटीवायरस, फ़ायरवॉल, नेटवर्क आदि जैसे नाम शामिल हैं।



अगर हम लोकप्रिय विंडोज एंटीवायरस प्रोग्राम के बारे में बात करते हैं।  तो AVG, Kaspersky, Norton, McAfee, Quick Heal और Microsoft Security Essentials हैं।  तो नेटवर्क पोर्ट को ट्रैक करने के लिए, एक फ़ायरवॉल का उपयोग किया जाता है।  उनका मुख्य कार्य कंप्यूटर सिस्टम को मैलवेयर और हैकर्स से बचाना है।



Recovery and back up tools 

 यदि किसी भी कारण से, आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज़ या जानकारी क्षतिग्रस्त हैं।  तो आप समझ सकते हैं कि आपको कितना नुकसान उठाना पड़ेगा।  ऐसी स्थिति में, आपकी फ़ाइलों या डेटा को safe  रखने के लिए, बैकअप और रिकवरी tools की जरूरत होने पढ़ने  वाली है।  इंटरनेट पर आपको कई बैकअप utility program मिलेंगे।



Backup utility आपके कंप्यूटर पर save  डेटा का  बैकअप लेती हैं।  और अगर आप क्लाउड स्टोरेज में डेटा रिकॉर्ड करने की बात कर रहे हैं।  तो Microsoft One Drive, Google Drive, Dropbox इत्यादि कुछ महत्वपूर्ण उदाहरण हैं।



इसके अलावा आप रिकवरी टूल की मदद से डिलीट हुए डेटा को दोबारा पा सकते हैं।  कंप्यूटर पर recycling bin  एक ऐसा उपकरण है।  जो हटाए गए डेटा को बचाता है।  लेकिन अगर आपने भी रिसायकल बिन का डाटा डिलीट कर दिया है।  तो डेटा रिकवरी करने के लिए, आप अन्य टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।



 Types of utility programs 

  1.  एंटीवायरस program 
  2.   फ़ाइल मैनेजर
  3.   बैकअप सॉफ्टवेयर
  4. Registry cleaners
  5.   स्क्रीन सेवर
  6. Direct x
  7.  Compress utility 
  8.   क्रिप्टोग्राफी सॉफ्टवेयर
  9. डिस्क partiton tools
  10.  एन्क्रिप्शन उपकरण
  11.  अपहरणकर्ता
  12.   Debuggger
  13. Memory test
  14. Network monitor
  15.   Fronts 
  16.  आइकन टूल
  17. सिस्टम की निगरानी करें
  18. Application launcher 


  Conclusion :- यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है ? मुझे आशा है आपको अपने क्वेश्चन का आंसर मिल गया होगा अगर आपको आंसर में कोई कमी रहेगी होगी तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं



आर्टिकल में जानकारी अच्छी लगी हो तोह share करना ना भूले व्हाट्सएप में अपने फ्रेंड और relatives को? ताकि आपका फ्रेंड or relative भी जान सके !


 

Post a Comment