Skip to main content

What is application software in hindi | application software kya hai, प्रकार , उदहारण |

अक्सर आप  अपनी daily life  में बहुत से सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन का इस्तमाल करते है smartphone , tab ,or computer में पर क्या आपको पता है सही मान्या में application software  क्या है और कितने प्रकार के application software होते  है 


यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो बने रहें हमारे साथ हम इस आर्टिकल में आपको हो what is application software in Hindi मैं सब जानकारी डिटेल में बताया है और सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन में क्या अंतर है यह सभी शेयर किया है चलिए शुरू करते हैं


Application software क्या  है हिंदी  में | 


What is application software in Hindi, application software kya hai

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो एक विशिष्ट कार्य करता है, यह educational , program या personal हो।  इसे यूज़र प्रोग्राम या प्रोडक्टिविटी प्रोग्राम के रूप में भी जाना जाता है।  


   एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर (फ्रॉस्टिंग) है जिसे आप, user , उस सॉफ़्टवेयर के साथ काम करने के दौरान उल्टा देखने के लिए प्राप्त करते हैं।


 कंप्यूटर application software प्रोग्रामों में से प्रत्येक को एक विशेष process के साथ आपकी सहायता के लिए विकसित किया गया है जो creativity , productivity या communication से related हो सकता है।  यह आपके कार्यों को पूरा करने में आपकी मदद करता है, हो सकता है कि यह notes को संक्षेपण दे, आपके online research को पूरा करने, अलार्म सेट करने, account log रखने और यहां तक ​​कि गेम खेलने के लिए भी हो।

 

  सिस्टम सॉफ़्टवेयर के विपरीत, कंप्यूटर एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम उनकी working capacity में विशिष्ट हैं और वे काम करते हैं जो वे करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

  Also read : - what is computer in hindi 

  उदाहरण के लिए, एक ब्राउज़र विशेष रूप से इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक application है।  इसी तरह, m/s PowerPoint विशेष रूप से presentation बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक एप्लिकेशन है।  एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर को non- reqired सॉफ़्टवेयर भी कहा जाता है।  

 Application software  के उदाहरण


  हमारे स्मार्टफ़ोन पर जो भी ऐप दिखाई देते हैं, जैसे की :- pubg , photo , facebook , Instagram , WhatsApp ,mxshare etc वे सभी एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के example हैं।





 एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार: types of application software

  •  Presentation software 
  • Simulation software 
  • Word processing software 
  • Spreadsheets software 
  • Database software 
  • Multimedia software 


Tips & tricks :-  सॉफ्टवेयर  के बारे में जान ले

 Presentation software

 presentation software स्लाइड के रूप में जानकारी दिखाने के लिए एक program  है।  हम उन्हें अधिक informative बनाने के लिए स्लाइड में text , graphics वीडियो और add pictures कर  सकते हैं।




 Spreadsheet software 


 स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर का उपयोग हेरफेर और गणना करने के लिए किया जाता है।  स्प्रेडशीट में सॉफ्टवेयर डेटा को इंटरसेक्शन लाइन और कॉलम में संग्रहित किया जाता है।

 

Row or column के intersection को कोशिका के रूप में जाना जाता है।  सेल और कॉलम लेबल जैसे A1, A2 आदि के साथ लेबल किया गया सेल में डेटा दर्ज करते समय, हम text , date, time , number जैसे डेटा valve  को भी defined  कर सकते हैं।  


यह  arithmetic operations, logical operations, text operations आदि जैसे calculation  करने के लिए कई formula or function प्रदान करता है। यह डेटा को underline  display करने के लिए चार्ट  प्रदान करता है। 


 उदाहरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल,  और मैक os  के लिए etc

Also read :-


 Database software 


Application software meaning in hindi

 database  किसी भी एप्लिकेशन से संबंधित डेटा का एक collection है।   हर एप्लिकेशन के पास कुछ डेटाबेस होता है जहां user  द्वारा store डेटा के बारे में जानकारी होती है।  इस उद्देश्य के लिए, हमने डेटाबेस सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया।  जब हम काम करते हैं तो एप्लिकेशन डेटा डेटाबेस से एक्सेस किया जाता है, और हेरफेर के बाद, यह डेटाबेस में store  हो जाता है।


 Database  management system  (DBMS) सॉफ्टवेयर उपकरण का उपयोग storage  के लिए किया जाता है, एक डेटाबेस के भीतर जानकारी निकालने और खोज को revised  करता है।  MySQL, MS Access, Microsoft SQL Server और Oracle डेटाबेस application software का example है।

Also read :- 

 Multimedia software 


 multimedia text , ग्राफिक्स, ऑडियो और मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर का एक combination है जिसका उपयोग वीडियो, ऑडियो और text  के editing  में किया जाता है।  मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर का उपयोग business , education, information और मनोरंजन के विकास में किया जाता है।



 Simulation software 


 सिमुलेशन actual  दुनिया और environment  की copy  है।  सिमुलेशन शिक्षा, इंजीनियरिंग, परीक्षण, training , वीडियो गेम और उनके कामकाज में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक प्रणालियों के वैज्ञानिक मॉडलिंग के लिए technology  है।  

 

वास्तविक दुनिया के क्षेत्र में उपयोग किया जाने वाला simulation  जहां  नहीं हो सकती है या खतरनाक या अमान्य हो सकती है।  Technology fight , economic , ऑटोमोबाइल, digital life,  मौसम का क्षेत्र।


 word processing  software


 letters, फैक्स और documents  को बनाने के लिए word processing software का उपयोग  text  को formatted  करने के लिए किया जाता है।  



Word processing  सॉफ्टवेयर का उपयोग text  को format  करने और सुंदर बनाने के लिए किया जाता है।  यह सुविधाओं की एक list  प्रदान करता है।  इसी प्रकार, phrase, synonyms  शब्द  के लिए  antonym  और related word  provide  करता है।  



ढूँढें और बदलें facilities user को documents में selected words या phrase को स्कैन करने और बदलने में सक्षम बनाती है।  Font colour , Font style , Font effect, Font shape  प्रदान करता है। 


 उदाहरण के लिए Microsoft Word, Lotus Word Pro, Word pad और Corel WordPerfect।



अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर के कार्य( function) 


 Different  types के कार्यों को easy बनाने के लिए एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम बनाए जाते हैं, जिनमें शामिल हैं:


  •  जानकारी का प्रबंधन ( information management) 
  •  डेटा में हेरफेर ( data manipulate) 
  •  दृश्यों का निर्माण ( creating scenes) 
  •  संसाधनों का समन्वय ( resources coordination) 
  •  आंकड़ों की गणना ( data calculate) 


एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की विशेषताएं ( features) 


  एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर की कुछ प्रमुख विशेषताएं  हैं:

  •  Application software विशेष रूप से कार्यों का एक सेट प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  इस प्रकार, इसे एक skill उपकरण के रूप में देखा जा सकता है, जिसका उपयोग problems  के विशेष सेट को हल करने के लिए किया जाता है।


  •  एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर deposit  हो जाता है और उपलब्ध जानकारी का भारी मात्रा में प्रबंधन करता है ताकि डेटा विज़ुअल्स को समझने में आसान बनाने के लिए इसका उपयोग किया जा सके।


  •  एक एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर एक आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है जिसके माध्यम से user  एक विशिष्ट कार्य करने के लिए कंप्यूटर के साथ बातचीत करता है।


  •  एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन करना आसान है।


  •  इसके आकार के कारण इसके storage के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।


  •  यूज़र्स के लिए डिज़ाइन किया गया एक एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर high level language का उपयोग करके बनाया गया है 

Difference between system software and application software in hindi



Difference between system software and application software

System software और  एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में अंतर क्या  क्या जाने के लिए सब से पहले आप  जान लो सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या होता है 

Definition of application software 


एक एप्लिकेशन, जिसे एप्लिकेशन प्रोग्राम या एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के रूप में भी जाना जाता है, एक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर पैकेज है, जो किसी अंतिम उपयोगकर्ता के लिए या किसी अन्य अनुप्रयोग के लिए कुछ मामलों में सीधे एक विशिष्ट कार्य करता है।


System software क्या  है हिंदी में


सिस्टम सॉफ्टवेयर: सिस्टम सॉफ्टवेयर (एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम) सिस्टम संसाधनों का उपयोग करने और उनकी संगणना समस्या को हल करने के लिए कंप्यूटर के हार्डवेयर और कंप्यूटर एप्लिकेशन को चलाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।  यह एक निम्न-स्तरीय भाषा में, विधानसभा भाषा की तरह लिखा जाता है, ताकि यह आसानी से बुनियादी स्तर के साथ हार्डवेयर के साथ बातचीत कर सके।

 यह परिधीय उपकरणों के काम को नियंत्रित करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रक्रियाओं के निष्पादन के लिए एक शेड्यूलर के रूप में कार्य करता है और उनकी प्राथमिकता और I / O उपकरणों की आवश्यकता और प्रक्रिया के निर्माण के अनुसार अनुक्रम की व्यवस्था करता है।  सिस्टम सॉफ्टवेयर का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) है। 

Difference between system software and application software 


Language 
Level 
system software :-
- ये सॉफ्टवेयर प्रोग्राम निम्न स्तर की भाषाओं में primary level पर हार्डवेयर के साथ बातचीत करने के लिए लिखे जाते हैं, जैसे कि असेंबली लैंग्वेज।


Application software :

जबकि एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर जावा, .net, C ++, आदि जैसी उच्च-स्तरीय भाषा में लिखा जाता है।
  
Installation purpose 
System software

इसका उपयोग मूल रूप से कंप्यूटर के हार्डवेयर घटकों के संचालन के लिए सामान्य प्रयोजन के सॉफ्टवेयर के रूप में किया जाता है।

Application software 

उपयोगकर्ता की इच्छित आवश्यकताओं के अनुसार विशिष्ट उद्देश्य के लिए स्थापित किया गया है।


Operation 
system software 

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के बंद होने तक सिस्टम को बैकग्राउंड में संचालित करता है।

Application software 

हालांकि, अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता के अनुरोध के अनुसार सामने के अंत में चलता है।

Interaction system software 

यहां, सिस्टम सॉफ़्टवेयर का उपयोगकर्ताओं के साथ कोई सहभागिता नहीं है।  सिस्टम सॉफ्टवेयर हार्डवेयर और अंत उपयोगकर्ताओं के बीच एक अंतरफलक के रूप में कार्य करता है।


Application software 

यहां, एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर वह सॉफ़्टवेयर है जो उपयोगकर्ता और कंप्यूटर के बीच मध्यस्थ के रूप में जुड़ता है या प्रदर्शन करता है।

Nature of software
system software 


सिस्टम
 सॉफ्टवेयर की प्रोग्रामिंग एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर की तुलना में जटिल है।

Application software 

जबकि सिस्टम सॉफ्टवेयर की तुलना में एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर की प्रोग्रामिंग अधिक प्रबंधनीय है।

Example system software 
असेंबलर, ड्राइवर, डिबगर, और कंपाइलर सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।

Application software 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, फोटोशॉप, वेब ब्राउजर और मीडिया प्लेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।





Conclusion :- अपने क्या  सीखा comment  मैं  जरूर बताना और आज के आर्टिकल में हमने application software in Hindi meaning के बारे में जानकारी दी है

प्रकार , उदहारण , सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है सब कुछ इस आर्टिकल में कवर किया है अगर आपको इनफार्मेशन अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करना धन्यवाद


Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल कंप्यूटर क्या है |डिजिटल कंप्यूटर के प्रकार | विशेषताएं, परिभाषा |

  हेलो दोस्तों कैसे हो मुझे आशा है कि आप सब ठीक ही होगे tech2v.in में आप सबका स्वागत है आज मैं इसमें आपको डिजिटल कंप्यूटर के बारे में बताऊंगा digital कंप्यूटर क्या है digital कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं सब आज के आर्टिकल में आपको शेयर करूंगा । कंप्यूटर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बने रहे हमारे साथ और नीचे मैंने कंप्यूटर के बारे में सब जानकारी आपको शेयर किया है डिजिटल कंप्यूटर क्या है | what is digital computer in hindi | डिजिटल कंप्यूटर क्या है  डिजिटल कंप्यूटर बंद डेटा पर काम करता है।  वे डेटा को अंकों में बदलते हैं यानी बाइनरी अंक 0 और 1।  यहां तक ​​कि पत्र और कार्यों को भी बाइनरी मानों के रूप में कोडित किया गया है। यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक डेटा दोनों को संसाधित कर सकता है।  सभी ऑपरेशनों को गिनती और जोड़ने में विभाजित किया गया है।  एक डिजिटल कंप्यूटर की सटीकता केवल उसके रजिस्टरों और मेमोरी के आकार तक सीमित है।  एक डिजिटल कंप्यूटर का अनुप्रयोग क्षेत्र औद्योगिक प्रक्रिया नियंत्रण, व्यवसाय और वैज्ञानिक डेटा प्रसंस्करण है।   इसे भी पढ़िए :-   Computer

Whatsapp क्या है ? whatsapp की पूरी जानकारी in hindi 2021

क्या आप जानना चाहते हो whatsapp क्या है व्हाट्सप्प एक मोबाइल एप्लीकेशन है इस के प्रयोग से  आप टेक्स्ट मैसेज, ऑडियो ,इमेजेज और वीडियो अपने फ्रेंड जा रिश्तेदार को मेसेज कर सकते है फ्री में   मोबाइल sms  में तो आपको हर sms के पैसे लगते है मगर what's app पर आपको एक्स्ट्रा पर अगर आप किसी को मैसेज भेजते हो तो आपको उसके एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ेंगे। Internet के माध्यम से आप इस सब मोबाइल फोन को whatsapp message कर सकते है जैसे की :- आईफोन , android, oneplus,  blackberry  जा फिर windows phones इस सब में आप message कर सकते है  बस चाहिए तो एक स्मर्टफ़ोने और डेटा प्लान  Whatsapp कब बना ?   और  डाउनलोड कैसे करें Whatsapp company  since 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने शुरू की थी । और आज करीब 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग whatsapp को यूज करते हैं व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड कर सकते हैं वह भी फ्री में अगर आपके पास आईफोन है तो अब एप्प स्टोर से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं और व्हाट्सएप का आनंद उठा सकते हैं चलिए अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप को डाउनलोड करते हैं और मेरा स्मार्टफोन

Computer kya hai | computer meaning in hindi |types of computer

Computer introduction in hindi :-   Computer एक इलेक्ट्रॉनिक machine है, जो के रूप में सार्थक जानकारी का उत्पादन करने के लिए डेटा को संग्रहित, पढ़ता और प्रमाणित करता है   Computer kya hai?   Computer  शब्द 'गणना' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना करना। लेकिन आज के परिदृश्य में एक समय में एक कंप्यूटर कई अनुप्रयोगों को संभाल सकता है।  एक कंप्यूटर को डेटा processor  के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि कंप्यूटर डेटा देने में विफल रहता है। Computer की फुल जानकारी हिंदी में -    Input :-  Computer  उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए input को स्वीकार करता है।  यह डेटा या सूचना के रूप में हो सकता है।  कंप्यूटर को डेटा पर काम करने के लिए command दी जाती है।  यह कुछ ऑपरेशन करने के लिए एक एकल कमांड हो सकता है या चरणों की एक श्रृंखला करने के लिए निर्देशों का एक set हो सकता है। Proccessing  :- Proccessing data को निष्पादित करने के लिए आवश्यक अनुक्रमिक कदम है और सार्थक परिणाम लाने के लिए निर्देश .Proccessing  सीपीयू द्वारा किया जाता है जो data को संसाधित करने के निर्देशों को निष्पादित करता है Sto